10. The Elephant Rope (Belief)

 

एक वियक्ति एक हाथी शिविर के माध्यम से घूम रहा था, और उसने देखा कि हाथियों को पिंजरों में नहीं रखा गया था या चेन के उपयोग से पकड़ा नहीं गया था। जो सभी शिविर से बचने के लिए उन्हें वापस ले रहे थे, उनके पैरों में से एक से जुड़ी रस्सी का छोटा टुकड़ा था।



जैसी ही हाथी हथेली पर  दिख रहे थे, वह पूरी तरह से भ्रमित था कि हाथियों ने रस्सी तोड़ने और शिविर से बचने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल क्यों नहीं किया। वे आसानी से ऐसा कर सकते थे, लेकिन इसके बजाय वे बिल्कुल भी कोशिश नहीं करते थे।

जिज्ञासु और जवाब जानने के लिए चाहते हैं, उन्होंने पास एक ट्रेनर से पूछा कि क्यों हाथियों सिर्फ वहां खड़े थे और कभी भी बचने की कोशिश नहीं की

ट्रेनर ने उत्तर दिया;

"जब वे बहुत छोटे होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें टाई करने के लिए एक समान आकार रस्सी का इस्तेमाल करते हैं और, उस उम्र में, उन्हें पकड़ने के लिए पर्याप्त है जैसे वे बड़े होते हैं, वे विश्वास करने के लिए वातानुकूलित होते हैं कि वे तोड़ नहीं सकते हैं। उनका मानना ​​है कि रस्सी अब भी उन्हें पकड़ सकता है, इसलिए वे कभी मुक्त नहीं होने की कोशिश करते हैं। "

एकमात्र कारण यह है कि हाथियों को शिविर से मुक्त नहीं हो रहा था और वे बच गए थे क्योंकि समय के साथ उन्होंने यह विश्वास अपनाया कि यह संभव नहीं था।

कहानी का नैतिक: दुनिया आपको कितनी दूर वापस पकड़ने की कोशिश करती है, हमेशा यह विश्वास जारी रखें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं संभव है। वास्तव में इसे प्राप्त करने में पाने में अटल निश्चय हो तो आप सफल हो सकते हैं  l
Previous
Next Post »